Monday 20 March 2017

क्या बयाता है नरेन्द्र मोदी को देश के सफल प्रधान मंत्री

प्रधान मंत्री मोदी के विकास के प्रति अपनी वचनबद्धता के साथ-साथ भारत को 'भ्रष्टाचार रहित' देश बनाने के लिए दृढ़ संकल्प ने उन्हें पूर्ण बहुमत के साथ लोकसभा 2014 में जीतने में मदद की।

क्या बयाता है नरेन्द्र मोदी को देश के सफल प्रधान मंत्री |


2002 में मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने के कुछ दिन बाद, गोधरा दंगों में भड़क उठे, जिसमें 1000 से ज्यादा भारतीय मारे गए थे। नौकरी पर नए होने के बावजूद, उन्होंने 72 घंटों के भीतर पूरे राज्य को नियंत्रण में लाया।

2014 के लोकसभा चुनावों के बाद से 'अच्छे दिन', 'सब का सह, सबका विकास' और 'अबकी बार मोदी सरकार' जैसी नारे के साथ जनता के विचारों को हासिल करने के लिए विकास का मिशन
मोदी की खासियत बन गया है। यही वह दूसरों से अलग है।

सत्ता में मतदान करने के बाद उसने अपने मंत्र को नहीं भुला दिया। उन्होंने 'जन धन योजना', 'स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया', 'स्मार्ट सिटीज' और 'मेक इन इंडिया' जैसी पहल की। हाल ही में, मेक इन इंडिया वीक ने 15.2 लाख करोड़ रुपये तक के निवेश प्रतिबद्धताओं को पेश किया।

2 जनवरी को प्रधान मंत्री मोदी अपने पाकिस्तानी समकक्ष पर जाने के बाद भारत लौट आए, पठानकोट हवाई अड्डे पर आतंकवादियों को छुपी हुई थी। उनके पाकिस्तानी संचालकों से भारतीय संपत्तियों को नष्ट करने और भारतीय सेना की मदद करने वाली किसी भी चीज से उन्हें सख्त निर्देश था। पठानकोट एयरबेस में घुसपैठ को एक गबन द्वारा पता चला था जिसे नियमित गश्त के लिए तैनात किया गया था। जैसे ही अधिकारियों को घुसपैठ की जानकारी थी, उन्होंने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया और नागरिक जीवन और संपत्ति को कम नुकसान के साथ कम से कम तीन दिनों में उन्हें निष्क्रिय कर दिया।


2015 के दौरान, मोदी ने विभिन्न देशों की यात्रा की, तीन प्रमुख एजेंडाओं को आगे बढ़ाया: देशों के साथ संबंधों में सुधार, निवेश आमंत्रित करने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) में भारत की स्थायी सीट के लिए समर्थन हासिल करने के लिए। अमेरिका, जर्मनी, रूस, फ्रांस और जापान जैसे देशों से राजदूतों और नेताओं को यात्रा और आमंत्रित करने के बाद, उन्होंने भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बोली के लिए लगभग सभी का समर्थन हासिल किया।



No comments:

Post a Comment